इन 10 कारणों से शादी के बाद मोटी हो जाती है लड़कियां

By vicky  |  November 25, 2019 No comments


शादी के बाद क्यों मोती हो जाती है महिलाएं
उम्र का बढ़ना और मोटापा बढ़ना लड़कियों के लिए सबसे बड़ी समस्या है महिलाओ के लिए वजन बढ़ना या मोठे होने की ये समस्या शादी के बाद सिरदर्द बन जाती है अपने भी अक्सर लोगो को बोलते हुए देखा होगा की शादी के बाद उनका वजन बढ़ गया एक अध्ययन के अनुसार शादी के साल बाद ८२ प्रतिशत कपल्स का वजन बाद जाता है और यह वजन महिलाओ में ज्यादा नजर आता है आज हम आपको इसका वास्तविक कारन बताएंगे की शादी के बाद क्यों मोती हो जाती है महिलाएं -
हार्मोन में बदलाव -
शादीशुदा जीवन की शुरुआत के साथ लड़की में कई तरह के इमोशनल और हार्मोनल बदलाव भी आते है। सेक्सुयल लाइफ में एक्टिव होना भी वजन बढ़ाने में जिम्मेदार होता है। इसके अलावा आप अपने आप के सुरक्षित रखने के लिये गर्भनिरोधक गोलियों का भी इस्तेमाल करने लगती है जो आपके शरीर के मोटापे का कारण भी बनती है।
शादी के बाद क्यों मोती हो जाती है महिलाएं

फिटनेस को लेकर लापरवाही
शादी के एक लड़की का डेली रूटीन बदल जाता है अब उनको नए घर के अनुसार खाना पीना, सोना उठना पड़ता है इसलिए अपने प्रतिदिन दिनचर्या को सेट करने के चक्क्र में कई महिलाएं व्यायाम आदि का समय नहीं निकल पाती
नींद की कमी:
शादी के बाद लड़कियों के स्लीपिंग पैटर्न बदल जाता है। कई बार वे पर्याप्त नींद नहीं ले पाती है और लड़कियों में वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कराण यही है।
बाहर का खाना:
नवविवाहित कपल्स अधिकतर डिनर के लिए बाहर जाते है और हाई कैलोरिज कंज्यूम करते हैं। इससे महिलाओं के पेट का एरिया बढ़ जाता है।
बढ़ती उम्र:
आजकल लोग 28-30 साल के बीच शादी कर लेते हैं। अध्ययन के मुताबिक 30 के बाद शरीर का मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है जिससे शरीर का वजन बढ़ता है।
स्ट्रेस:
अपना घर छोड़कर शादी के बाद किसी और जगह एडजस्ट करना सबसे कठिन काम है। नए घर में एडजस्ट करने में कुछ तनाव तो होता है जो कि अप्रत्यक्ष रुप से वजन पर प्रभाव डालता है।
सामाजिक दबाव:
शादी के पहले, हमारे करीबी कहते रहते हैं कि सुंदर दिखो। लेकिन शादी के बाद यह दबाव नहीं के बराबर रहता है। इसलिए महिलाएं अपनी फिटनेस को लेकर गैरजिम्मेदार हो जाती 
प्रेगनेंसी:
महिलाओं में वजन बढ़ने का यह एक महत्वपूर्ण कारण हो। अधिकांश कपल्स शादी के 1 या 2 साल बाद फैमिली प्लानिंग करते हैं। बच्चे को जन्म देने के बाद अधिकांश महिलाएं अपना वजन कम करने की कोशश नहीं करती

Author: vicky

Hello, I am Author, decode to know more: In commodo magna nisl, ac porta turpis blandit quis. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. In commodo magna nisl, ac porta turpis blandit quis. Lorem ipsum dolor sit amet.

0 Comments:

E-mail Newsletter

Sign up now to receive breaking news and to hear what's new with us.

Recent Articles

© 2014 Latest News & Job. WP themonic converted by Bloggertheme9. Published By Gooyaabi Templates | Powered By Blogger
TOP